Thursday, April 25, 2024

Latest Posts

Hotness Personified

फिल्म शूटिंग के लिए टीनू आनंद को भीड़ की जरुरत थी और बच्चन साहब के दिमाग में एक खुराफाती आइडिया आया।

अगर किसी फिल्म या टीवी शो की शूटिंग के समय आम लोगों की भीड़ की जरुरत होती है, तो कभी-कभी उन्हें कुछ पैसे देकर शूटिंग के लिए बुला लिया जाता है। जैसे किसी ऐतिहासिक फिल्म में राजा-महाराजाओं के बीच होने वाली लड़ाइयों में सिपाहियों के लिए आम लोगों की जरुरत पड़ती है। लेकिन, अगर सड़क पर शूटिंग करनी हो और आम जनता की भीड़ की जरुरत हो तो क्या करना पड़ता होगा? अभी के समय में चाहे जो भी करते हो, मगर ये नहीं करेंगे जैसा एक समय अमिताभ बच्चन ने किया था।

ये किस्सा है साल १९८९ में आयी अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘मैं आज़ाद हूं’ का, जिसका निर्देशन टीनू आनंद ने किया था | उस समय इस फिल्म की शूटिंग गुजरात के राजकोट में हो रही थी। शूटिंग का सीन फिल्म का क्लाइमेक्स था जिसके लिए उन्हें बहुत सारी भीड़ की जरुरत थी। सबके लिए एक सवाल खड़ा हो गया था कि इतनी सारी भीड़ आखिर कैसे इकठ्ठा की जाए और अगर कर लिए गया तो उन्हें संभाला कैसे जाए?

फिल्म में अभिनय करने वाले अमिताभ बच्चन साहब के दिमाग में एक खुराफाती आइडिया आया। उन्होंने अपने फिल्म निर्माता से कहा कि क्यों न हम अखबार में एक विज्ञापन दे दें और किसी जगह का पता देकर ये बताएं कि यहां अमिताभ बच्चन का एक शो रखा है, जिसमें लोगों को अमिताभ बच्चन को देखने का मौका मिलेगा।

इस सुझाव पर अमल करते हुए अखबार में विज्ञापन दिया गया और राजकोट के क्रिकेट स्टेडियम का पता दिया गया। इनकी सोच थी कि तक़रीबन १० से १५ हजार लोग तो जमा हो जाएंगे, लेकिन परिणाम इनकी सोच से कई ज्यादा निकला। दिए गए पते और समय पर अमिताभ बच्चन को देखने के लिए करीब ५० हजार से भी ज्यादा लोग इकठ्ठा हो चुके थे।

भीड़ तो जमा हो गयी, मगर अब इस भीड़ को संभाले कैसे? ये सवाल इन लोगों को सताने लगे। स्टेडियम में खड़ी भीड़ बेचैनी से इंतज़ार कर रही थी। ऐसे में अमिताभ बच्चन ने माइक पकड़ा और भीड़ के सामने आ गए और अपनी आवाज़ में ‘इतने बाजू इतने सर गिन ले दुश्मन ध्यान से’ गीत एक्शन के साथ गाने लगे और भीड़ को भी अपने पीछे गाने के लिए कहा।

कैफ़ी आज़मी साहब के लिखे इस गीत ने लोगों के दिलों को छू लिया और लोग अमिताभ के साथ इस गीत को गाने लगे। ऐसे में फिल्म के निर्देशक टीनू आनंद ने अपना कैमरा शुरू किया और सीन शूट करने लगे। इस तरह अमिताभ बच्चन को महज देखने उमड़ी भीड़ की वजह से फिल्म ‘मैं आज़ाद हूं’ का क्लाइमेक्स शूट किया गया।

ये एकलौती ऐसा किस्सा नहीं होगा जिसमें आम जनता को इस तरह इस्तेमाल में लाया गया हो। फ़िल्मी दुनिया में ऐसे कई और किस्से भी है जो लोगों के सामने नहीं आ पाते। सही कहा न?

Facebook Comments
spot_img

Latest Posts

Don't Miss

spot_img