Sunday, October 27, 2024

Latest Posts

Hotness Personified

सनी देओल की वजह से कमल हासन की फिल्म ‘इंडियन’ को हिंदी में ‘हिंदुस्तानी’ के नाम से रिलीज़ करना पड़ा

कमल हासन की फिल्म ‘इंडियन’ को हिंदी में ‘हिंदुस्तानी’ के नाम से रिलीज़ करना पड़ा क्योंकि ‘इंडियन’ नाम का टाइटल पहले से ही सनी देओल के पास रजिस्टर था। जब 09 मई, 1996 को शंकर द्वारा निर्देशित यह तमिल फिल्म रिलीज़ हुई, तो उसने हर तरफ सफलता के झंडे गाड़ दिए। फिल्म को न केवल बड़ी कमाई मिली, बल्कि इसे भारत की तरफ से ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए भी भेजा गया।

कमल हासन ने सोचा कि फिल्म को हिंदी भाषी दर्शकों के बीच रिलीज़ करके उसकी पहुंच को और बढ़ाया जा सकता है। लेकिन जब उन्होंने इसे हिंदी में डब करने का फैसला किया, तो उन्हें पता चला कि ‘इंडियन’ नाम का टाइटल उपलब्ध नहीं है, क्योंकि इसे सनी देओल ने पहले से ही रजिस्टर करवा रखा था।

कमल हासन ने सनी देओल से संपर्क करके यह टाइटल छोड़ने का अनुरोध किया, ताकि वह अपनी फिल्म को उसी नाम से हिंदी में रिलीज़ कर सकें। हालांकि, सनी देओल ने इस अनुरोध को ठुकरा दिया क्योंकि वह खुद ‘इंडियन’ नाम से एक फिल्म बनाने की योजना बना रहे थे।

अंततः, कमल हासन को अपनी फिल्म का हिंदी टाइटल बदलकर ‘हिंदुस्तानी’ रखना पड़ा। दिलचस्प बात यह है कि सनी देओल और कमल हासन का कनेक्शन केवल ‘इंडियन’ तक ही सीमित नहीं था। ऐसी खबरें हैं कि ‘घायल’ और ‘घातक’ जैसी फिल्में पहले कमल हासन के लिए लिखी गई थीं, लेकिन बाद में ये फिल्में सनी देओल के पास चली गईं, और उन्होंने इन फिल्मों में अभिनय करके उन्हें हिट बना दिया।

Facebook Comments
spot_img

Latest Posts

Don't Miss

spot_img