Monday, October 28, 2024

Latest Posts

Hotness Personified

अमिताभ बच्चन की सलाह पर जब यश चोपड़ा ने बदल दी अपनी फिल्म की दो हीरोइन 

1980 में यश चोपड़ा एक फिल्म बना रहे थे, सिलसिला। फिल्म के मुख्य कलाकार के लिए अमिताभ बच्चन, परवीन बॉबी, स्मिता पाटिल और शशि कपूर का चयन किया गया। कश्मीर में फिल्म की शूटिंग शुरू होने ही वाली थी कि यश चोपड़ा ने अमिताभ बच्चन से पूछा की मैंने जो कलाकारों का चयन किया है क्या वो सही है ?

अमिताभ ने जवाब में कहा कि नही, आपने जो दो हीरोइन को लिया है वो दोनो अच्छी कलाकार तो है लेकिन ये रोल के लिए कोई और दो हीरोइन ज्यादा उपयुक्त रहेंगी। यश चोपड़ा ने पूछा कौन ? तो अमिताभ ने जवाब में कहा कि रेखा और जया बच्चन। यश चोपड़ा अमिताभ का जवाब सुनकर चौंक गए क्योंकि रेखा और अमिताभ के रोमांस की कहानियों से उस समय की फिल्म पत्रिकाएं भरी रहती थी।

यश चोपड़ा ने पूछा कि क्या तुमको यकीन है कि तुम्हारी पत्नी और रेखा साथ में काम करेंगी ? अमिताभ ने कहा कि अपनी पत्नी को राजी करने के जिम्मेदारी वो लेते है, रेखा से आप बात कर ले। यश चोपड़ा रेखा से बात करने के लिए बंबई के लिए निकल पड़े।

बंबई एयरपोर्ट पर यश चोपड़ा की मुलाकात परवीन बॉबी से हो गई जो यश चोपड़ा की सिलसिला फिल्म के लिए कश्मीर जाने के लिए निकल पड़ी थी। यश चोपड़ा ने परवीन बॉबी को समझाया और स्मिता पाटिल से बात करने की जिम्मेदारी दी शशि कपूर को।

इस फिल्म में दो ओर नए प्रयोग किए गए, अब तब यश चोपड़ा की फिल्म में साहिर लुधियानवी गीत लिखा करते थे लेकिन उनकी मृत्यु हो जाने के कारण पहली बार जावेद अख्तर को गीत लिखने का मौका दिया गया। जावेद अख्तर इससे पहले सलीम खान के साथ सलीम जावेद के रूप में फिल्मों की कहानी और डायलॉग लिखा करते थे इसलिए उनका भी पहली बार गीत लिखने का तर्जुबा था।

इसके अलावा फिल्म का संगीत भी दो नए संगीतकार शिव हरी की जोड़ी मिला जोकि संगीत वाद्य के उस्ताद संतूर वादक शिवकुमार शर्मा और बांसुरी वादक हरिप्रसाद चौरसिया थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो ज्यादा चली नही लेकिन फिल्म के कलाकारों के चयन के लिए आज भी चर्चा में रहती है।

Facebook Comments
spot_img

Latest Posts

Don't Miss

spot_img