Saturday, May 25, 2024

Latest Posts

Hotness Personified

2 सुपरस्टार पर भारी पड़ा था ‘इकलौता’ सिंगर, 1968 में रच डाला था इतिहास, बॉक्स ऑफिस पर हुई थी ताबड़तोड़ कमाई…

55 साल पहले सुनील दत्त,सायरा बानो, महमूद और सिंगर किशोर कुमार की सुपरहिट रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘पड़ोसन’ ने बॉक्स ऑफिस पर खूब कमाई की थी.इस फिल्म के गाने आज भी दर्शकों को काफी पसंद है.हालांकि आपको जानकर यकीन नहीं होगा कि इस फिल्म को इरा का क्लासिक कॉमेडी फिल्म कहा जाता है. इसके साथ ही इस फिल्म में काम करने से महमूद और सुनील दत्त काफी डरे हुए थे. उनका कहना था कि सिंगर किशोर कुमार कहीं उन पर भारी न पड़ जाएं।

1968 में आई ‘पड़ोसन’ फिल्म को ज्योति स्वरूप ने निर्देशित किया था. जबकि फिल्म के प्रोड्यूसर महमूद और एनसी सिप्पी थे.फिल्म की कहानी राजेंद्र कृष्ण द्वारा लिखी गई थी. यह फिल्म 1952 में रिलीज हुई बंगाली रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘पशेर बारी’ की रीमेक थी।

फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और अपना कुल बजट भी वसूल लिया और बहुत अच्छा मुनाफा कमाया. यह 1968 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म थी।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महमूद और रमेश सिप्पी ने इसे 70 लाख के बजट में बनाया था. जबकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 1.60 करोड़ का बिजनेस किया था. भारत में इसका लाइफटाइम ग्रॉस कलेक्शन 2.80 करोड़ बताया जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि पहले तो इस फिल्म को किशोर कुमार करना नहीं चाहते थे.इसके पीछे का कारण एक्टिंग से उनका मोहभंग हो जाना था. हालांकि बाद में उन्होंने महमूद के कहने पर इस फिल्म में काम करने के लिए राजी हुए. किशोर कुमार के फिल्म में आते ही मेहमूद के साथ ही साथ सुनील दत्त भी इनसिक्योर महसूस करने लगे थे।

आईएमडीबी की रिपोर्ट के अनुसार, सुनील दत्त और महमूद को डर था कि किशोर कुमार उन पर भारी पड़ जाएंगे क्योंकि फिल्म की शुरुआती स्क्रीनिंग में उनके किरदार को दो लीड किरदारों की तुलना में अधिक सराहना मिल रही थी. इसलिए महमूद ने इसे थोड़ा स्लो करने के लिए किशोर कुमार के कुछ सीन को काट दिया.हालांकि इसका उन्हें कुछ फायदा नहीं मिला।

Facebook Comments
spot_img

Latest Posts

Don't Miss

spot_img