Thursday, May 2, 2024

Latest Posts

Hotness Personified

राज कपूर ने बिना सोचे भेजा 1 लाख का चेक, बॉलीवुड के मशहूर ‘विलेन’ को चुभी बात, एक पल में हिल गई दोस्ती की नींव…

बॉलीवुड में साथ काम करते हुए कई कलाकारों के बीच ऐसी दोस्ती हुई कि वह आज भी कायम है. वहीं, कुछ दोस्ती ऐसी भी रहीं जिनमें सिर्फ एक कारण से दरार आ गई और फिर वह कभी भर ना सकी. बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर के भी फिल्मी दुनिया में कई अजीज दोस्त थे. लेकिन एक दोस्ती सिर्फ राज कपूर की एक गलती के वजह से टूटी, जिसका शायद राज कपूर को भी हमेशा अफसोस रहा होगा।

राज कपूर ने अपने पिता पृथ्वीराज कपूर की ही तरह फिल्मी दुनिया में खूब नाम कमाया. राज कपूर ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में दीं. लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया था, जब वे कर्ज में डूब गए थे और इसी दौरान उनके एक दोस्त ने उनकी मदद की थी। राज कपूर साल 1970 में फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ लेकर आए थे. फिल्म को राज कपूर ने बड़े मन से बनाया था लेकिन यह बुरी तरह पिट गई थी. यही वह फिल्म थी, जिसके कारण राज कपूर बुरी तरह कर्ज में डूब गए थे।

राज कपूर के सामने कर्ज से उबरने का सिर्फ एक ही रास्ता था कि वे एक ऐसी फिल्म बनाए जो ना सिर्फ दर्शकों को पसंद आए बल्कि उनका कर्ज भी उतार दे. लेकिन फिल्म बनाना आसान नहीं था क्योंकि उनकी आर्थिक हालत काफी खराब हो चुकी थी। 70 के दशक में राज कपूर फिल्म ‘बॉबी’ लेकर आए थे. यह क्लासिक म्यूजिकल ड्रामा ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. ‘हम तुम एक कमरे में बंद हो’, ‘मैं शायर तो नहीं’, ‘झूठ बोले कौवा काटे’ जैसे गानों वाली यह फिल्म राज कपूर के लिए चमत्कार जैसी थी।

राज कपूर रोमांटिक ड्रामा बनाना चाहते थे और ख्वाजा अहमद अब्बास की कहानी उन्हें पसंद आई. इसके बाद कर्ज को उतारने के लिए ‘बॉबी’ बनाने का निर्णय लिया गया. चूंकि यह पूरी तरह से कम बजट की फिल्म थी इसलिए इसकी स्टार कास्ट काफी सोच समझकर ली गई।

राज कपूर ने अपने बेटे ऋषि कपूर को लॉन्च किया, जिन्हें फीस देने की जरूरत नहीं थी. उनके अपोजिट नई डिम्पल कपाड़िया को लिया गया, जिन्हें कम फीस देनी पड़ी. इसके अलावा प्रेमनाथ और प्रेम चोपड़ा उनके रिश्तेदार थे इसलिए कम खर्च में काम हो गया।

राज कपूर और प्राण सालों से काफी अच्छे दोस्त थे. ऐसे में राज कपूर उनके पास गए और अपनी फिल्म के बारे में बताया. लेकिन यह भी बताया कि वे उन्हें फीस देने में असमर्थ हैं ऐसे में यह उनका फैसला है कि वे फिल्म करना चाहते हैं या नहीं।

उस दौर में प्राण की ब्रैंड वैल्यू किसी हीरो से कम नहीं थी. प्राण हीरो से ज्यादा तीन लाख रुपये लिया करते थे. लेकिन अपने दोस्त के खातिर प्राण ने सिर्फ 1 रुपये में ‘बॉबी’ फिल्म की थी और इस बात को लेकर राज कपूर बेहद खुश थे।

28 सितम्बर 1973 को फिल्म ‘बॉबी’ रिलीज हुई और उम्मीद से कहीं ज्यादा इस फिल्म ने सफलता पाई. फिल्म इतनी सफल रही कि राज कपूर के सारे कर्ज चुक गए. ऐसे में उन्होंने प्राण को फीस देने का मन बनाया और 1 लाख का चेक उनके पास भिजवा दिया।

प्राण के पास जब चेक पहुंचा तो वे गुस्से में आग बबूला हो गए क्योंकि उन्होंने दोस्ती की खातिर फिल्म की थी. साथ ही प्राण की उस समय मार्केट वैल्यू 3 लाख रुपये थी. ऐसे में उन्हें राज कपूर का यह व्यवहार अच्छा नहीं लगा और चेक वापस लौटा दिया. उधर, राज कपूर को भी प्राण का यूं चेक लौटाना अच्छा नहीं लगा. बस, इसी बात पर सालों पुरानी दोस्ती की नींव पल भर में बिखर गई. प्राण ने फिर कभी आरके स्टूडियो की कोई फिल्म नहीं की।

Facebook Comments
spot_img

Latest Posts

Don't Miss

spot_img