Sunday, May 5, 2024

Latest Posts

Hotness Personified

बॉलीवुड का मशहूर एक्टर,जो पर्दे पर बना जया बच्चन का प्रेमी-पति, पिता और ससुर, रियल लाइफ में भाई बन बचाई थी शादी

बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस जया बच्चन आज 9 अप्रैल को अपना 76वां जन्मदिन बना रही हैं. उनका जन्मदिन आज के दिन साल 1948 को जबलपुर के एक बंगाली परिवार में हुआ था और पूरा नाम जया भादुरी बच्चन है. उनकी मां का नाम इंदिरा भादुरी और उनके पिता का नाम तरुण भादुरी था। जो कि एक लेखक के साथ पत्रकार और स्‍टेज आर्टिस्‍ट भी थे. जया ने करीब 53 साल पहले साल 1971 में धर्मेंद्र के साथ फिल्म गुड्डी से डेब्यू किया था. बता दें कि फिल्म गुड्डी से पहले उन्हें बंगाली फिल्म महानगर में दिखा गया था. इस दौरान उनकी उम्र 15 साल की थी. फिल्म गुड्डी रिलीज होने के बाद जया दर्शकों पर छा गए थीं. उन्हें उपहार (1971), कोशिश (1972) और कोरा कागज (1974) जैसी फिल्मों में उनके अभिनय के लिए जाना गया. उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें जंजीर (1973), अभिमान (1973), चुपके-चुपके (1975), मिली (1975) और मशहूर फिल्म शोले (1975) शामिल हैं. इन फिल्मों में उन्होंने शानदार रोल प्ले किया. उन्होंने अभिमान , कोरा कागज और नौकर (1979) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता था. इन फिल्मों के अलावा जया ‘हजार चौरासी की मां’, ‘फिजा’, ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘कल हो ना हो’ जैसी एवरग्रीन फिल्मों में काम किया.

बता दें कि 70 के दशक में जया परदे पर संजीव कुमार की कभी बेटी, बहू, प्रेमिका और पत्नि बनकर दर्शकों का दिल जीत लिया था. साल 1973 में रिलीज हुई रघुनाथ झालानी की फिल्म ‘अनामिका’ में संजीव कुमार और जया बच्चन का रिश्ता प्रेमी-प्रेमिका का था. ये एक रोमांटिक थ्रिलर फिल्म थी. फिल्म ‘कोशिश’ वह जया के पति का रोल निभाया था. फिल्म ‘परिचय’ में संजीव कुमार जया के पिता की भूमिका में देखे गए थे. साल 1975 में आई फिल्म ‘शोले’ में उन्होंने जया बच्चन के ससुर की भूमिका अदा की.

बता दें कि जया बच्चन ने अमिताभ बच्चन संग शादी रचाई हैं. कपल की शादी 3 जून 1973 में हुई थी. शादी के एक साल बाद कपल के घर उनकी बेटी श्वेता बच्चन ने जन्म लिया था और फिर अभिषेक बच्चन का जन्म हुआ. हालांकि शादी के कुछ दिनों बाद अमिताभ-जया की शादी अचानक से खत्म होने की कगार पर गई थी. दोनों के बीच एक्ट्रेस रेखा आ चुकी थीं. ऐसे में वो संजीव कुमार ही थी, जिन्होंने रेखा को सावधान रहने और दोनों से दूर रहने को कहा था. ये बातें हनीफ जावेरी और सुमंत बत्रा की किताब ‘एन एक्टरर्स एक्टर’ में बताया गया है

Facebook Comments
spot_img

Latest Posts

Don't Miss

spot_img