Friday, May 17, 2024

Latest Posts

Hotness Personified

क्यों संगीतकार जयदेव ने छोड़ दी फिल्म उमराव जान ?

1978 में निर्माता निर्देशक मुजफ्फर अली ने गमन फिल्म बनाई जिसका संगीत जयदेव ने दिया था। उसके बाद मुजफ्फर अली ने उमराव जान बनाने का काम शुरू किया जिसके लिए उन्होंने संगीतकार जयदेव को ही उमराव जान का संगीत देने का जिम्मा दिया।

जयदेव ने उमराव जान के गीतों में मशहूर गजल गायिका मधुरानी की आवाज देने की बात मुजफ्फर अली और उनकी पत्नी को बताई जिसके लिए उन्होंने हामी भर दी। परंतु कुछ वक्त बाद सोच समझने के बाद मुजफ्फर अली और उनकी पत्नी को लगा कि उमराव जान के लिए किसी बड़ी स्टार गायिका को ही लिया जाना चाहिए। ये बात उन्होंने जयदेव को बताई।

तब तक जयदेव मधुरानी के साथ उमराव जान के लिए कुछ गीतों की धुन की गीतों रचना कर चुके थे। जयदेव अपनी बात पर अटल रहे की उमराव जान में मधुरानी ही गीत गाएगी। मुजफ्फर अली को ये बात मंजूर नहीं थी। दोनो में बहस होती रही और अंत में जयदेव को ही ये फिल्म छोड़नी पड़ी।

जयदेव की जगह मुजफर अली ने ख्याम साहब को उमराव जान का संगीत देने की जिम्मेदारी दी और खयाम ने आशा भोंसले को लेकर इस फिल्म में संगीत दिया। ये बाद सोचने वाली है की जो गीतों की रचना जयदेव ने मधुरानी के साथ की थी इस फिल्म के लिए वो गीत कौनसे थे और किधर उपलब्ध है इसकी जानकारी किसी के पास नही है। शायद मुजफर अली के पास हो ।

Facebook Comments
spot_img

Latest Posts

Don't Miss

spot_img