Saturday, April 27, 2024

Latest Posts

Hotness Personified

कादर ख़ान को पहली फ़िल्म कैसे मिली

फिल्म उद्योग में कादर खान की यात्रा का आरंभ अभिनय के माध्यम से नहीं बल्कि एक लेखक के रूप में उनकी उल्लेखनीय प्रतिभा के माध्यम से हुई। उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत एक डायलॉग राइटर के तौर पर की थी. कादर खान इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री के साथ एक उच्च शिक्षित व्यक्ति थे, और उनका प्रारंभिक ध्यान शिक्षाविदों पर था।

1970 के दशक की शुरुआत में, कादर खान प्रसिद्ध अभिनेता और फिल्म निर्माता महमूद के संपर्क में आये, जिन्होंने उनके लेखन कौशल को पहचाना और उन्हें अपनी फिल्म “जवानी दीवानी” (1972) के लिए संवाद लिखने का अवसर दिया। यह हिंदी फिल्म उद्योग में संवाद लेखक के रूप में कादर खान की पहली फिल्म थी।

उनके काम की सराहना की गई और वह जल्द ही बॉलीवुड में एक चर्चित संवाद और पटकथा लेखक बन गए। उन्होंने उस युग के शीर्ष निर्देशकों और अभिनेताओं के साथ सहयोग किया और उनके मजाकिया और विनोदी संवाद दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हुए।

अपने लेखन करियर के साथ कादर खान ने अ यश चोपड़ा की फ़िल्म दाग के ज़रिये अभिनय की दुनिया में कदम रखा और कामयाबी के झंडे गाड़ दिये बाद उन्होंने हास्य और गंभीर दोनों भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए एक बहुमुखी अभिनेता के रूप में अपनी प्रतिभा साबित की। इन वर्षों में, उन्होंने खुद को भारतीय फिल्म उद्योग में सबसे सम्मानित और प्रिय अभिनेताओं में से एक के रूप में स्थापित किया।

Facebook Comments
spot_img

Latest Posts

Don't Miss

spot_img