Friday, May 3, 2024

Latest Posts

Hotness Personified

कहानी अधूरी फिल्मों की :मजनूं’ राजेश खन्ना की आधिकारिक रुप से उनकी निर्मित पहली फिल्म होती

खन्ना फिल्म निर्माण मे हमेशा असफल रहे है. केवल एक फिल्म ‘ रोटी’ जिसके वे अघोषित निर्माता थे बेहद लोकप्रिय हुई थी. पुलिस के पिछे पुलिस, जय शिव शंकर’ पूर्ण/ रिलिज नहीं हुईं.अलग अलग को भी आंशिक सफलता प्राप्त हुई.

‘मजनूं’ राजेश खन्ना की आधिकारिक रुप से उनकी निर्मित पहली फिल्म होती जिसे वह उन्हें सफलता के शिखर पर स्थापित करने वाली फिल्म आराधना के नाम से प्रारंभ की गई फिल्म कंपनी ‘आराधना एंटरप्राइजेज ‘ के बैनर तले बनाने वाले थे.
जैसाकी नाम से स्पष्ट है फिल्म कैस ( मजनूं) और लैला की मशहूर प्रेम कहानी पर आधारित थी.प्रसिध्द फिल्मकार कमाल अमरोही फिल्म का निर्देशन करने वाले थे.लैला की भुमिका मे राखी नजर आती.फिल्म मे पहली बार अशोक कुमार, राज कपूर और शम्मी कपूर भी एक साथ अनुबंधित थे.

राजेश खन्ना के जन्मदिन 29 दिसंबर 1975 को एक भव्य सेट पर फिल्म का मुहूर्त किया गया,जिसका क्लैप डिम्पल कपाडिया ने दिया. शुभकामनाएं देने के लिए अन्य महानुभवों के साथ धर्मेंद्र भी उपस्थित थे.

फिल्म का लेखन राही मासूम रजा और कमाल अमरोही करने वाले थे.संगीतकार खय्याम को तब तक बहुत प्रसिध्द नहीं हुए थे ( कभी कभी) ,के रिकार्ड गाने से प्रभावित राजेश खन्ना ने उन्हे बस मे सफर करते देख एक गाडी भेंट की थी. इस गीत को मुहुर्त के बाद कुछ दिनों की शुटिंग मे फिल्माया गया.

मगर इसके बाद फिल्म रुक गई. रजा और कमाल अमरोही के बिच कलात्मक मतभेद हो गए. कमाल अमरोही से अगली शुटिंग के बारे मे पुछने पर राजेश खन्ना के सहयोगी को बताया की फिल्म को कई स्थानोंपर फिल्माया जाना है और करिबन अठारह बडे सेटस् का निर्माण जरुरी है.इस सारी प्रक्रिया मे लगने वाले धन और समय का अनुमान लगाकर फिल्म को बंद करने का निर्णय लिया गया.
फिल्म के गीत के कुछ अंश यु ट्यूब पर उपलब्ध है ।

Facebook Comments
spot_img

Latest Posts

Don't Miss

spot_img