Saturday, May 25, 2024

Latest Posts

Hotness Personified

‘शोले’ में 7 मिनट के स्क्रीन स्पेस के लिए, ‘कालिया’ को मिले थे महज इतने पैसे…

साल 1975 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म ‘शोले’ आज भी लोगों के बीच काफी मशहूर है. इस फिल्म के हर एक किरदार को लोग बहुत अच्छे जानते हैं. इस फिल्म ने न सिर्फ अमिताभ बच्चन, बल्कि धर्मेंद्र, अमजद खान सहित कई सितारों के करियर को नई ऊंचाई दिलवाने में मददगार साबित हुई थी और उसमें से एक थे विजू खोटे।

आज हम बात करने वाले हैं उस एक्टर की, जिसने 440 से अधिक हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया और देखते ही देखते वह लोगों के बीच काफी मशहूर भी हो गए थे. उस एक्टर का नाम विजू खोटे है, जी हां वही विजू खोटे, जिन्होंने साल 1975 में आई फिल्म ‘शोले’ में ‘कालिया’ की भूमिका निभाई थी।

विजू खोटे फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते थे. 77 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था. आज भले ही वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके चाहने वाले आज भी उन्हें फिल्म ‘शोले’ के लिए याद करते रहते हैं।

वह फिल्म ‘शोले’ में डाकू कालिया और डायलॉग ‘सरदार, मैंने आपका नमक खाया है’ के रूप में मशहूर थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ‘शोले’ में विजू को फीस के रूप में 2500 रुपये मिले थे, जो उस दौर में एक मोटी रकम कही जा सकती है। कहा जाता है कि फिल्म ‘शोले’ में विजू खोटे का सिर्फ 7 मिनट का स्क्रीन स्पेस था, लेकिन वह उन 7 मिनट में ही ऐसी जान फूंक दी थी कि वह हमेशा उसी फिल्म के लिए ही जाने गए. इस फिल्म में उन्हें ‘गब्बर’ की भूमिका में अमजद खान का काफी करीबी दिखाया गया था।

बता दें, फिल्म ‘शोले’ के बाद उन्होंने एक के बाद एक कई फिल्मों में काम किया, लेकिन हर बार वह सपोर्टिंग किरदार में ही नजर आए, इसके अलावा उन्होंने अपनी किस्मत छोटे पर्दे पर भी आजमाई, जहां वह सफल भी रहे. वह कई टीवी शोज में भी नजर आए।

शोले’ एक एक्शन-एडवेंचर फिल्म थी, जो रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित, उनके पिता जीपी सिप्पी द्वारा निर्मित और सलीम खान-जावेद अख्तर द्वारा लिखित थी. फिल्म दो अपराधियों, वीरू (धर्मेंद्र) और जय (अमिताभ बच्चन) के बारे में है, जिन्हें एक रिटायर्ड पुलिस अधिकारी (संजीव कुमार) ने क्रूर डाकू गब्बर सिंह (अमजद खान) को पकड़ने के लिए काम पर रखा था। यह 1975 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी थी. यह फिल्म आज भी लोगों के बीच काफी मशहूर है और इस फिल्म के गाने भी सुपरहिट हुए थे।

Facebook Comments
spot_img

Latest Posts

Don't Miss

spot_img