Monday, October 28, 2024

Latest Posts

Hotness Personified

उर्मिला और शाहरुख़ ख़ान की फ़िल्म चमत्कार से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

1992 का साल बॉलीवुड के लिए ऐतिहासिक था, क्योंकि इस साल शाहरुख खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। उनकी पहली फिल्म ‘दीवाना’ के साथ-साथ ‘चमत्कार’ भी इसी साल रिलीज़ हुई थी। ‘चमत्कार’ शाहरुख खान की दूसरी फिल्म थी जिसमें उन्होंने नसीरुद्दीन शाह और उर्मिला मातोंडकर के साथ काम किया।

चमत्कार से जुड़े कुछ रोचक तथ्य:

  1. गोविंदा को पहला प्रस्ताव: ‘चमत्कार’ के लिए सबसे पहले गोविंदा को अप्रोच किया गया था, लेकिन उनकी डेट्स की कमी के कारण इस रोल को शाहरुख खान को ऑफर किया गया।
  2. नसीरुद्दीन शाह की भूमिका: नसीरुद्दीन शाह ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी। वह इस तरह की फिल्मों को आर्ट और कमर्शियल सिनेमा के बीच संतुलन बनाने के लिए चुनते थे।
  3. शाहरुख और गौरी की शादी: इस फिल्म के दौरान शाहरुख खान की शादी भी एक चर्चा का विषय थी। ऐसा कहा जाता है कि एफसी मेहरा ने शाहरुख को सलाह दी थी कि वह अपनी शादी की तारीख आगे बढ़ा दें, लेकिन शाहरुख ने शादी को प्राथमिकता दी और फिल्म छोड़ने को तैयार हो गए थे।
  4. फटी जींस विवाद: फिल्म के लिए शाहरुख की कास्टिंग पर शुरुआत में सवाल उठे थे। एक पार्टी में शाहरुख फटी हुई जींस में पहुंचे थे, जिसे देखकर लोगों ने कहा कि वह फिल्म के हीरो नहीं हो सकते। लेकिन एफसी मेहरा ने शाहरुख पर भरोसा जताया।
  5. उर्मिला मातोंडकर की झिझक: फिल्म के एक गाने ‘बिच्छू ओ बिच्छू’ की शूटिंग के दौरान उर्मिला को शाहरुख को किक मारनी थी, लेकिन वह बहुत नर्वस थीं और कई टेक्स के बाद ही वह इस शॉट को पूरा कर पाईं।

*‘चमत्कार’ शाहरुख खान के करियर की शुरुआती फिल्मों में से एक थी, जिसने उन्हें इंडस्ट्री में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Facebook Comments
spot_img

Latest Posts

Don't Miss

spot_img