Sunday, October 27, 2024

Latest Posts

Hotness Personified

शम्मी कपूर को भारत में पहली बार इंटरनेट डिवाइस मॉडम और वाई-फाई लाने का श्रेय भी दिया जाता है।

वैसे तो हिंदी सिनेमा के सुनहरे आकाश में कई सितारों ने अपने पंख फैलाए हैं, लेकिन उनमें एक परिवार का नाम अग्रणी रहा है और वह है कपूर खानदान, जिसका योगदान हिंदी सिनेमा के उत्थान से लेकर आज तक रहा है।

इस परिवार ने पृथ्वीराज कपूर को राज कपूर शम्मी कपूर नाम दिया है। शशि कपूर. ऋषि कपूर. करिश्मा कपूर, करीना कपूर और रणवीर कपूर।इस परिवार ने एक ऐसे सितारे को जन्म दिया, जिसने न केवल हिंदी सिनेमा की लोकप्रिय नायक की छवि को तोड़ा, बल्कि एक ऐसे नायक को भी पर्दे पर जीवंत किया, जो पूरी तरह आदर्शवादी नहीं था, लेकिन आम लोगों के बीच का दिखता था। वह खुलेआम अपने प्यार का इजहार करने से नहीं डरते थेजी हां, हम बात कर रहे हैं शम्मी कपूर जी की,

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हीरो की छवि बदलने के साथ-साथ शम्मी जी को एक और श्रेय हासिल है और वह है भारत में कंप्यूटर और इंटरनेट जैसी तकनीक को सबसे पहले फैलाने का।शम्मी जी के एक पुराने इंटरव्यू के मुताबिक, जब 1988 में उनके बड़े भाई राज कपूर का निधन हुआ, तो उसके कुछ समय बाद राज जी की बेटी रितु नंदा दिल्ली से आई थीं और वह एक बॉक्स जैसी मशीन पर काम कर रही थीं, जिसे शम्मी जी ने खरीदा था। शम्मी जी ने बड़े आश्चर्य से देखा और पूछा कि यह क्या है, तब रितु ने उन्हें बताया कि यह एक कंप्यूटर है जिससे आप लिख सकते हैं, प्रिंट कर सकते हैं और कोई भी गणना कर सकते हैं। तब तक शम्मी जी ने कंप्यूटर भी नहीं देखा था. रितु जी ने उन्हें यह भी बताया कि यह भारत में उपलब्ध नहीं है लेकिन उन्होंने इसे लंदन से प्राप्त किया है। यह जानकर शम्मी जी प्रभावित हुए बिना नहीं रह सके और उन्होंने कहा कि वह भी इसे खरीदेंगे।फिर उसके कुछ ही समय बाद शम्मी जी लंदन चले गये। वह बताते हैं कि लंदन में हेरेट्स नाम के शॉपिंग मॉल के सामने टॉर्च में एप्पल मैक का शोरूम था। जब वे वहां गए तो उनकी पत्नी हेरेट्स के ठीक सामने शॉपिंग कर रही थीं, जहां उन्होंने 8 घंटे बिताए और शम्मी जी ने उतना ही समय एप्पल के शोरूम में जानकारी प्राप्त करने में बिताया जहां उन्होंने बहुत सारी जानकारी हासिल की। शम्मी जी के अनुसार यह उनके जीवन का अविस्मरणीय अनुभव था लेकिन उन दिनों सीमा शुल्क नीतियों के कारण वे कुछ भी नहीं खरीद सके और वापस भारत लौट आये। .

भारत आने के बाद जब उन्होंने यह बात अपनी भतीजी रितु नंदा को बताई तो वह उन्हें अपने साथ दिल्ली में रबाकॉन्टेल नाम के एक कंप्यूटर शोरूम में ले गईं, जिसका मालिक राकेश गांधी नाम का व्यक्ति था। वहां उन्होंने अपना पहला Apple Mac N Touch Apple 2 कंप्यूटर खरीदा, जिसमें 48 एमबी रैम थी। हार्ड डिस्क और 2 एमबी मेमोरी थी। बाद में, उनके पास 500 जीबी की चार हार्ड डिस्क भी थीं और समय के साथ भारत में लॉन्च किए गए सभी कंप्यूटरों को लाने का श्रेय उन्हें ही जाता है।

शम्मी कपूर को भारत में पहली बार इंटरनेट डिवाइस मॉडम और वाई-फाई लाने का श्रेय भी दिया जाता है।जिस तरह शम्मी जी ने भारतीय सिनेमा में उल्लेखनीय योगदान दिया है, उसी तरह उन्होंने भारत में कंप्यूटर और इंटरनेट लाने में भी अभूतपूर्व योगदान दिया है।

Facebook Comments
spot_img

Latest Posts

Don't Miss

spot_img