Monday, October 28, 2024

Latest Posts

Hotness Personified

1997 की फ़िल्म “यस बॉस” के बारे में कुछ बातें

1997 की फ़िल्म “यस बॉस” के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

प्रेरित

1997 की बॉलीवुड फिल्म “यस बॉस” फिल्म “फॉर लव ऑर मनी” (1993) से प्रेरित है, जिसमें माइकल जे फॉक्स ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

फिल्मफेयर अवार्ड्स में सफलता

43वें फिल्मफेयर अवार्ड्स में “यस बॉस” को 6 नामांकन प्राप्त हुए, जिनमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (शाहरुख खान), सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (जूही चावला) और सर्वश्रेष्ठ खलनायक (आदित्य पंचोली) शामिल थे। फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्वगायक (अभिजीत भट्टाचार्य के लिए “मैं कोई ऐसा गीत गाऊं”) का पुरस्कार जीता।

जावेद अख्तर की भविष्यवाणी

गीत “चांद तारे” लिखते समय जावेद अख्तर ने अनजाने में शाहरुख खान के भविष्य की भविष्यवाणी कर दी थी, क्योंकि गीत की अधिकांश पंक्तियाँ अब सच हो गई हैं। शाहरुख खान अब एक वैश्विक सुपरस्टार और दुनिया के सबसे लोकप्रिय और धनी अभिनेताओं में से एक हैं।

मन्नत के सामने शूटिंग

गीत “चांद तारे” को मन्नत के सामने शूट किया गया था, जब शाहरुख खान मन्नत के मालिक नहीं थे। बाद में, जब वह स्टार बने, तो उन्होंने मन्नत को खरीदा।

गुलशन ग्रोवर और हॉलीवुड की फिल्म

गुलशन ग्रोवर ने “द सेकेंड जंगल बुक: मोगली एंड बलू” (1997) की पटकथा पर पहली बार “यस बॉस” के सेट पर शाहरुख खान के साथ चर्चा की थी। खान ने उन्हें अमेरिका की पहली उड़ान लेने और फिल्म पर हस्ताक्षर करने की सलाह दी थी। गुलशन ग्रोवर इस बात से चिंतित थे कि फिल्म के निर्माता उन पर मुकदमा कर सकते हैं या उनका वेतन काट सकते हैं, लेकिन शाहरुख खान ने उन्हें आश्वासन दिया कि वह किसी भी स्थिति का सामना करेंगे, बस उन्हें हॉलीवुड की फिल्म पर हस्ताक्षर करना चाहिए।

फिल्म के क्रेडिट्स

फिल्म में आदित्य पंचोली का नाम शाहरुख खान से पहले आता है। इस फिल्म का पहले नाम “मोहब्बत इसको कहते हैं” था।

शूटिंग लोकेशन

गीत “चांद तारे” का एक हिस्सा वाशी स्टेशन (नवी मुंबई) पर शूट किया गया था। यह कश्मीरा शाह की पहली उल्लेखनीय भूमिका थी।

नसीरुद्दीन शाह की कास्टिंग

लेखक संजय चेल ने कहा, “नसीरुद्दीन शाह को बॉस की भूमिका के लिए शुरू में प्रस्ताव दिया गया था। मुझे ठीक से याद नहीं है लेकिन वह इस भूमिका के लिए सहज नहीं थे क्योंकि उन्हें लगा कि वह इस किरदार के लिए थोड़े बूढ़े हैं। उनके पास पटकथा को लेकर भी कुछ आरक्षण थे। फिर हमने जैकी श्रॉफ या आदित्य पंचोली में से किसी एक को लेने का सोचा। अंत में, आदित्य ने यह भूमिका हासिल की क्योंकि वह इसके लिए उपयुक्त थे। और यह अच्छी कास्टिंग साबित हुई।”

अमिताभ बच्चन को श्रद्धांजलि

गीत “जाता है तू कहां” में, शाहरुख खान ने अमिताभ बच्चन को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने “डॉन” (1978) के गीत “कैकै पान बनारस वाला” की नकल करते हुए अपने सिर पर कपड़ा लपेटा और पान खाया।

अन्य फिल्में और संगीत

“यस बॉस” ने मलयालम फिल्म “जूनियर सीनियर” (2005) को आंशिक रूप से प्रेरित किया और इसे तमिल में “गुरु एन आलू” (2009) के रूप में पुनर्निर्मित किया गया। फिल्म में ‘बॉम्बे’ के थीम म्यूजिक को बैकग्राउंड स्कोर के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

गानों की शूटिंग लोकेशन

“मैं कोई ऐसा गीत गाऊं” गीत को बर्न, स्विट्जरलैंड में शूट किया गया था।

“सुनीये तो” गीत हेशम अब्बास के “अहला मा फेकी” और तमिल फिल्म “उल्लाथाई अलिथा” के गीत “अझागिया लैला” से प्रेरित था।

ये रही जूही चावला शाहरुख़ ख़ान और आदित्य पंचोली अभिनीत और अज़ीज़ मिर्ज़ा निर्देशित फ़िल्म “यस बॉस” के बारे में कुछ बातें

Facebook Comments
spot_img

Latest Posts

Don't Miss

spot_img